सुप्रीम कोर्ट ने एनपीए पर सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका की खारिज


 Satyakam News | 07/10/2021 9:28 PM


नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की बैंकिंग क्षेत्र में एनपीए से संबंधित एक याचिका को सुनने से इनकार कर दिया है। याचिका को सुनने से इनकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह नीति का मामला और कार्यकारी और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्र में आता है। स्वामी की ओर से दायर याचिका में बढ़ती गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों के खतरे की जांच के लिए दिशानिर्देश तैयार करने की मांग की थी। 

हालांकि, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, विक्रम नाथ और बीवी नागर्तन की पीठ ने स्वामी को आरबीआई के समझ यह मामला उठाने की अनुमति दे दी है, जो कि उचित दिशानिर्देशों में बदलाव करने पर विचार कर सकता है। कोर्ट ने कहा कि हम लगातार बढ़ते एनपीए के लिए दिशानिर्देश कैसे तैयार कर सकते हैं। आरबीआई की ओर से समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। न्यायालय के लिए कार्यपालिका के अधिकार क्षेत्र में प्रवेश करना संभव नहीं है। 

कोर्ट में खुद उपस्थित स्वामी ने कहा कि उनकी याचिका बैंकिंग क्षेत्र में लगातार बढ़ते एनपीए के मुद्दों से संबंधित हैं और इस अदालत को एक समिति का गठन करना चाहिए जो एनपीए में वृद्धि की जांच के लिए आवश्यक दिशानिर्देश सुझाएगी। पीठ ने कहा कि इस संबंध में समय-समय पर सरकार और आरबीआई दोनों दिशा-निर्देश जारी किए हैं। वहीं, स्वामी ने कहा कि आरबीआई एनपीए के संबंध मनें असाधारण गोपनीयता बनाए हुए हैं। स्वामी ने कहा कि बैंक बंद होने पर लोगों को दर-दर भटकना पड़ता है। 

Follow Us