अब रेलवे का टिकट हिंदी भाषा में भी करा सकेंगे बुकिंग, जानिए तरीका


 Satyakam News | 25/09/2021 11:47 PM


नई दिल्ली। UTS रेलवे टिकट बुकिंग ऐप अब हिंदी भाषा में भी उपलब्ध होगा। भारतीय रेलवे द्वारा इन-हाउस विकसित किया गया यह ऐप अब तक केवल अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध था। मंत्रालय के अनुसार, ऐप के वर्तमान में लगभग 1.47 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। ऐप यूजर्स को विभिन्न डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म जैसे रेल-वॉलेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई और ई-वॉलेट का उपयोग करके ट्रेन टिकट बुक करने की अनुमति देता है। रेल-वॉलेट के यूजर्स को रिचार्ज पर 5% बोनस भी मिलता है।
 
पहले अनरिज्वर्ड टिकट्स रेलवे स्टेशनों के बुकिंग काउंटरों से ही दिए जाते थे। बुकिंग काउंटरों पर यात्रियों को काफी इंतजार करना पड़ता था। ऐसे में यात्रियों के इस समय को खराब होने से बचाने के लिए रेलवे टिकट एजेंट्स और ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनों को पेश किया गया। यह बड़े स्टेशन्स पर उपलब्ध कराई गई थीं। लेकिन इनमें भी यात्रियों का सामने होना बेहद जरूरी था। ऐसे में इन सब को देखते हुए और यात्रियों की परेशानी को कम करने के लिए UTS मोबाइल ऐप को पेश किया गया।
 
ऐसे कैसे करें रजिस्टर 
>> UTS ऐप द्वारा दी की जाने वाली सेवाओं का उपयोग करने के लिए, आप इसे प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 
>> एक बार जब आप अपने नाम, मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी का उपयोग करके ऐप पर रजिस्टर करना होता है। 
>> इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होता है और एक बार ओटीपी दर्ज करने के बाद, खाते तक पहुंचने के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है।

बता दें कि UTS ऐप को पहली बार दिसंबर 2014 में लॉन्च किया गया था। लॉन्च से पहले इसे कई बार टेस्ट किया गया था।  पहले इसे मुंबई में उपलब्ध कराया गया था। नवंबर 2018 से यह ऐप इंटर जोनल यात्रा के लिए भी उपलब्ध करा दी गई।

Follow Us