मोदी सरकार ने आपात राहत पैकेज का 15 फीसदी पैसा राज्यों को दिया


 Satyakam News | 31/07/2021 8:44 PM


नई दिल्ली। कोरोना वायरस की तीसरी लहर के खतरे के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को 'कोविड-19 इमर्जेंसी रिस्पांस एंड हेल्थ सिस्टम प्रिपेयर्डनेस (ईसीआरपी-2) के तहत राज्यों को 15 फीसदी राशि आवंटित कर दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने शनिवार को यह जानकारी दी। मंडाविया ने बताया कि इस आपात चिकित्सा पैकेज से राज्य अपने यहां बुनियादी चिकित्सा सुविधाओं का विकास कर सकेंगे। राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को कुल पैकेज में से 1827.8 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं। यह पैकेज की कुल राशि 12,185 करोड़ रुपये की 15 फीसदी है।

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर आपात राहत पैकेज की उक्त राशि जारी करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इससे देशभर में बुनियादी चिकित्सा सेवाओं का ढांचा तैयार किया जा सकेगा। स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने जारी किए गए 1827.8 करोड़ रुपये में से राज्यों व केंद्र शसित राज्यों को मिले हिस्से का इंफोग्राफिक भी जारी किया है।

आपात राहत पैकेज की राशि में यूपी को सर्वाधिक 281.98 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। वहीं बिहार को 154 करोड़, राजस्थान को 132 करोड़ और मध्यप्रदेश को 131 करोड़ रुपये जारी किए गए हैें। बता दें, केरल, महाराष्ट्र् व उत्तर पूर्व के राज्यों में कोरेाना के रोगियों की संख्या कम नहीं हो रही है। नए मामलों में भी उतार चढ़ाव आ रहा है। ऐसे में तीसरी लहर का खतरा महसूस किया जा रहा है।

Follow Us