गांधीनगर में एयरपोर्ट की तर्ज पर बना रेलवे स्टेशन, जानिए क्या है विशेषता


 Satyakam News | 15/07/2021 10:44 PM


गांधीनगर। गुजरात की राजधानी गांधीनगर में एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन बनाया गया है। इसके ऊपर फाइव स्टार होटल भी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जुलाई को इसका उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगा। इसके साथ ही मोदी गुजरात साइंस सिटी में एक्वेटिक एंड रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क का भी उद्घाटन करेंगे। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार लोहिया के मुताबिक, देश में पहली बार किसी रेलवे स्टेशन पर होटल का निर्माण हुआ है।

गांधीनगर रेलवे स्टेशन के डेवलेपमेंट का काम मार्च में ही पूरा होना था, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के चलते तीन महीने की देरी हुई। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह 318 कमरे वाले फाइव स्टार होटल की बिल्डिंग के नीचे ही बना है। वहीं, यह देश का पहला ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां अलग से प्रार्थना रूम और बेबी फीडिंग रूम बनाया गया है।

गांधीनगर रेलवे एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (गरुड़) तथा इंडियन रेलवे का यह संयुक्त उपक्रम है, जिसमें गरुड़ की हिस्सेदारी 74% है। स्टेशन पर 2.5*2.5 मीटर के 50 स्तंभों के ऊपर 318 कमरों का फाइव स्टार होटल बनाया गया। रेलवे स्टेशन से 22 मीटर ऊपर होटल है तथा वहां पहुंचने के लिए रेलवे स्टेशन के दोनों ओर अंडरपास भी दिए गए।

इस बिल्डिंग के नीचे मुख्य प्रवेश द्वार के पास टिकट विंडो के बगल में ही लिफ्ट और एस्केलेटर लगाया गया है, जिससे यात्री को प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में कोई दिक्कत न हो। टिकट विंडो तक पहुंचने के लिए यात्री को डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा। एंट्री गेट के पास ही होटल में एंट्री करने के लिए एक सेपरेट लिफ्ट की व्यवस्था की गई है, जो आपको सीधे होटल के रिसेप्शन तक पहुंचा देगी।

नई बिल्डिंग में एंट्री गेट, बुकिंग, लिफ्ट-एस्कलेटर, बुक स्टॉल, खाने-पीने के स्टॉल समेत सभी सुविधाओं के अलावा प्राथमिक उपचार के लिए एक छोटा सा अस्पताल भी बन रहा है। इसके बाद अब स्टेशन की पुरानी इमारत खाली कर दी जाएगी। यहां सिर्फ स्टेशन मास्टर और रेलवे का अन्य स्टाफ ही रहेगा। पूरा स्टेशन CCTV कैमरों की निगरानी में रहेगा। 

Follow Us