सावधान...कहीं आपका भी कोई पोर्न वीडियो तो नही बना रहा? जानिए


 Satyakam News | 16/06/2021 9:03 PM


#सेक्सटॉर्शन

फेसबुक पर कई ऐसी फेक आई.डी है जिनके माध्यम से कई लोगो के पोर्न वीडियो बन चुके है और अभी भी लगातार बन रहे है। ऐसे में आपको खुद सतर्कता से रहना होगा।

पोर्न वीडियो साइबर अटैक 

आज हम आपको बताने वाले है, एक ऐसे अपराध के बारे में जो आपके इर्द-गिर्द कई लोगो के साथ घटित हो चुका है और वर्तमान में इस महामारी के समय अत्यधिक बड़ रहा है ।

बता दें कि भारत में साइबर अपराध तीव्र गति से बढ़ रहे है, साइबर अपराध कई अलग अलग तरह से हो रहे है परन्तु वर्तमान में एक साइबर अपराध आम से खास लोगो के साथ अत्यधिक घटित हो रहा है जो संभवतः आपके परिचितों के साथ भी हो ही चुका होगा वो है #पोर्न_वीडियो_साइबर_अटैक। पिछले एक वर्ष से इस अपराध ने तेज गति पकड़ी है इस अपराध ने बहुत ही कम समय मे बहुत से लोगो को अपनी चपेट में ले लिया है जो अब भी निरन्तर जारी है 

क्या है पोर्न वीडियो साइबर अटैक ?

फेसबुक पर साइबर अपराधियो द्वारा गरीब से लेकर अमीर लोगो को अपने जाल में इस अपराध के माध्यम से फसाया जा रहा है इस पोर्न वीडियो साइबर अटैक में सबसे पहले अंजान लड़की के नाम से आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जाती है और जैसे ही आप उसे एक्सेप्ट करते है उनके बाद आपकी फ्रेंड लिस्ट में जाकर आपके अधिकांश परिचित लोगो को रिक्वेस्ट भेज दी जाती है यदि आपकी फ्रेंड लिस्ट ऑफ रहती है तो आपके फ़ोटो पर किये गए कमेंट और लाइक से उन्हें रिक्वेस्ट भेज दी जाती है और आपकी फैमिली की जानकारी भी फेसबुक के माध्यम से प्राप्त कर ली जाती है और फिर उसके बाद आपसे बात की जाती है और आपको व्हाट्सअप नंबर देने के लिए कहा जाता है आपके द्वारा व्हाट्सअप का नम्बर देने के कुछ ही समय के बाद आपको व्हाट्सअप पर एक अंजान नंबर से वीडियो कॉल किया जाता है आप वीडियो कॉल अटेंड कर लेते है 15 से 20 सेकेंड तक आपको फ़ोन की स्क्रीन पर कुछ दिखाई नही देता है सामने से वो एक ब्लेंक कॉल होता है परंतु आपका फेस सामने वाले को दिखाई देता है और आप कुछ समझ पाते इतने में वो कॉल कट हो जाता है और यहीं पर आपके साथ सायबर अटैक हो जाता है ।

कैसे हुआ ?

जो आपको वीडियो कॉल 15 से 20 सेकेंड का ब्लेंक कॉल आया था उसमें स्क्रीन रिकॉर्डर के माध्यम से आपके पुरे कॉल को रिकॉर्ड कर लिया जाता है और कुछ ही समय के बाद आपको आपके व्हाट्सअप नम्बर पर एक 30-40 सेकेंड का वीडियो भेज दिया जाता है उक्त वीडियो जिसमे आगे 15 सेकेंड तो आपका फेस होता है परंतु आगे के 15-20 सेकेंड किसी पोर्न वीडियो का नीचे का पार्ट जोड़ दिया जाता है और उसके साथ उसी स्क्रीन पर किसी लड़की का पोर्न वीडियो को जोड़ दिया जाता है और जब कोई व्यक्ति इनके जाल में फस जाता है तो उससे रुपयों की डिमांड की जाती है और रुपये नही देने पर उसके वीडियो को वायरल करने की धमकी दी जाती है यूट्यूब पर अपलोड करने की धमकी दी जाती है 15%-20% यूट्यूब पर अपलोड करने का स्क्रीन शॉट भी भेजा जाता है । यहाँ तक कि रुपयों की डिमांड पुरी नही करने पर परिवार के सदस्यों को उक्त वीडियो को फेसबुक पर भेजे जाने की धमकी दी जाती है और यदि डिमांड नही पुरी होती है तो भेज भी दिया जाता है । साथ ही उस आई. डी पर एक कैप्शन के साथ उक्त वीडियो को अपलोड करने की धमकी दी जाती है जैसे कि इस व्यक्ति ने मेरी ज़िन्दगी बर्बाद कर दी पुलिस इसको सख्त से सख्त सज़ा दे । और उसका स्क्रीन शॉट भी पीड़ित व्यक्ति को भेजा जाता है ।

अब तक कौन कौन हो चुका है इसका शिकार ?

पोर्न वीडियो साइबर अटैक आम से लेकर खास व्यक्ति तक इसका शिकार हो चुके है ये अपराधी ख़ासकर उम्रदराज लोगो को अपना शिकार बनाते है जिन्हें अपनी प्रतिष्ठा खराब होने का भय होता है । कई बड़े बड़े अधिकारी, व्यापारी, टीचर्स, पुलिस अधिकारी, राजनेता एवं कई प्रतिष्ठित लोग भी इसका शिकार हो चुके है ।

कैसे बचे पोर्न वीडियो साइबर अटैक से ?

1) दोस्तो पोर्न वीडियो सायबर अटैक आपकी ही गलती से होता है किसी भी अनजान व्यक्ति को अपनी फेसबुक आई.डी में नही जोड़े । ख़ासकर यदि आपको किसी महिला के नाम से कोई आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जाती है तो पुरी पड़ताल करने के बाद ही उसे स्वीकार करें ।

2) जाने अंजाने में कोई अंजान व्यक्ति आपके साथ फेसबुक पर जुड़ भी जाता है तो अपनी फ्रेंड लिस्ट को हमेशा प्राइवेसी में रखें ताकि कोई आपकी फ्रेंड लिस्ट देख ना सके ।

3) परिवार की जानकारी कम से कम सोशल मीडिया पर साँझा करें जिससे सायबर अपराधी आपकी प्रतिष्ठा को धूमिल ना कर सके । परिवार की जानकरी प्राप्त कर वो आपको और भी प्रभावित कर सकते है ।

4) वर्तमान में कई फेसबुक आई.डी हमारे परिचितों के नाम से भी फेक बनाई जा रही है यदि रिक्वेस्ट आती है तो जाँच पड़ताल कर ही उसे स्वीकार करें ।

5) यदि आपके साथ ऐसी या अन्य कोई घटना हो भी जाती है तो ऐसी स्थिति में बिल्कुल भी डरे नही । सायबर सेल में तुरन्त इसकी शिकायत करें और आप ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज करा सकते है  ।

सतर्क रहें, सुरक्षित रहें ।

Follow Us